ये कुछ सामान्य प्रश्न हैं जो तब उठते हैं जब आप अपने व्यवसाय में चैटबॉट को परिनियोजित करने के बारे में सोचते हैं। फोर्ब्स के अनुसार, चैटबॉट बाजार 2025 तक 1.25 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।
आज के समय में जहां ग्राहकों का मानना है कि कंपनी जो अनुभव प्रदान करती है वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उसके उत्पाद या सेवाएं। यहीं पर AI चैटबॉट आते हैं। आप बहुत अधिक कह सकते हैं कि बॉट्स ग्राहक सेवा स्वचालन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

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चैटबॉट क्या है? | What is a Chatbot In Hindi?
चैटबॉट एक सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर प्रोग्राम है जो टेक्स्ट या वॉयस इंटरैक्शन के माध्यम से मानव वार्तालाप या “बकबक” का अनुकरण करता है।
व्यवसाय-से-उपभोक्ता (B2C) और व्यवसाय-से-व्यवसाय (B2B) वातावरण दोनों में उपयोगकर्ता सरल कार्यों को संभालने के लिए तेजी से चैटबॉट आभासी सहायकों का उपयोग करते हैं। चैटबॉट सहायकों को जोड़ने से ओवरहेड लागत कम हो जाती है, सहायक कर्मचारियों के समय का बेहतर उपयोग होता है और संगठनों को लाइव एजेंट उपलब्ध नहीं होने पर घंटों के दौरान ग्राहक सेवा प्रदान करने में सक्षम बनाता है।
चैटबॉट कैसे काम करते हैं? | How Does Chatbot Work In Hindi?
चैटबॉट्स में जटिलता के विभिन्न स्तर होते हैं, या तो स्टेटलेस या स्टेटफुल होते हैं। स्टेटलेस चैटबॉट प्रत्येक बातचीत को इस तरह से करते हैं जैसे कि किसी नए उपयोगकर्ता के साथ बातचीत कर रहे हों। इसके विपरीत, स्टेटफुल चैटबॉट्स पिछले इंटरैक्शन की समीक्षा कर सकते हैं और संदर्भ में नई प्रतिक्रियाएं तैयार कर सकते हैं।
सेवा या बिक्री विभाग में चैटबॉट जोड़ने के लिए कम या बिना कोडिंग की आवश्यकता होती है। कई चैटबॉट सेवा प्रदाता डेवलपर्स को तृतीय-पक्ष व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए संवादात्मक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस बनाने की अनुमति देते हैं।
चैटबॉट कार्यान्वयन का एक महत्वपूर्ण पहलू सही प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) इंजन का चयन करना है। यदि उपयोगकर्ता आवाज के माध्यम से बॉट के साथ इंटरैक्ट करता है, उदाहरण के लिए, तो चैटबॉट को वाक् पहचान इंजन की आवश्यकता होती है।
व्यापार मालिकों को यह भी तय करना होगा कि वे संरचित या असंरचित वार्तालाप चाहते हैं या नहीं। संरचित वार्तालापों के लिए बनाए गए चैटबॉट अत्यधिक स्क्रिप्टेड होते हैं, जो प्रोग्रामिंग को सरल बनाते हैं लेकिन प्रतिबंधित करते हैं कि उपयोगकर्ता क्या पूछ सकते हैं। B2B वातावरण में, चैटबॉट आमतौर पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देने या सरल, दोहराए जाने वाले कार्यों को करने के लिए स्क्रिप्टेड होते हैं। उदाहरण के लिए, चैटबॉट बिक्री प्रतिनिधियों को फोन नंबर जल्दी से प्राप्त करने में सक्षम कर सकते हैं।
चैटबॉट के प्रकार | Types of Chatbot In Hindi
- Scripted or quick reply chatbots
- Keyword recognition-based chatbots
- Hybrid chatbots
- Contextual chatbots
- Voice-enabled chatbots