इस आर्टिकल में आपको Google AD Manager से जुडी साडी जानकारी जानकारी मिलने वे है आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ने के दौरान आपको पता चल चल जायेगा की Google AD Manager क्या है, Google AD Manager कैसे काम करता है, Google AD Manager के कितने प्रकार हैं.
वैसे आपको बता दें की Google AD Manager, मार्केटेर्स और विज्ञापनदाता लिए बड़े काम का टूल है इस टूल के जरिये पैसे जाते हैं. तो ाईया जानते हैं की Google AD Manager क्या है.

Contents
- 1 Google विज्ञापन प्रबंधक क्या है? | What is Google AD Manager in Hindi?
- 2 Google विज्ञापन प्रबंधक कैसे काम करता है? | How does Google AD Manager Works in Hindi?
- 3 Google विज्ञापन प्रबंधक का उपयोग कैसे करें? | How to Use Google AD Manager in Hindi?
- 4 Google AD प्रबंधक के प्रकार | Types of Google AD Manager in Hindi?
Google विज्ञापन प्रबंधक क्या है? | What is Google AD Manager in Hindi?
Google विज्ञापन प्रबंधक एक व्यापक विज्ञापन मंच है जो प्रकाशकों को विभिन्न चैनलों और प्रारूपों में अपनी डिजिटल विज्ञापन वस्तु-सूची को प्रबंधित और बेचने की अनुमति देता है। यह विज्ञापन प्रस्तुति, लक्ष्यीकरण, सूची प्रबंधन और रिपोर्टिंग के लिए उपकरण प्रदान करता है, जिससे प्रकाशकों को अपने विज्ञापन राजस्व को अधिकतम करने की अनुमति मिलती है।
विज्ञापन प्रबंधक प्रकाशकों को प्रदर्शन विज्ञापनों, वीडियो विज्ञापनों, मोबाइल विज्ञापनों और देशी विज्ञापनों सहित एक ही मंच से अपनी विज्ञापन सूची प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है। यह कई प्रकार के लक्ष्यीकरण विकल्प भी प्रदान करता है, जैसे भौगोलिक, जनसांख्यिकीय और व्यवहारिक लक्ष्यीकरण, जिससे प्रकाशक अपने दर्शकों के लिए अत्यधिक प्रासंगिक विज्ञापन वितरित कर सकते हैं।
विज्ञापन प्रबंधक मानक प्रदर्शन विज्ञापनों, समृद्ध मीडिया विज्ञापनों और वीडियो विज्ञापनों सहित प्रकाशकों को विभिन्न प्रकार के विज्ञापन प्रारूप प्रदान करता है। यह विज्ञापन अनुकूलन उपकरण भी प्रदान करता है, जिससे प्रकाशकों को प्रदर्शन सुधारने के लिए अपने विज्ञापन क्रिएटिव का परीक्षण और अनुकूलन करने की अनुमति मिलती है।
अपनी स्वयं की विज्ञापन वस्तु-सूची को प्रबंधित करने के अतिरिक्त, प्रकाशक अपनी बिना बिकी वस्तु-सूची को भरने के लिए विज्ञापन नेटवर्क और विनिमय तक पहुँचने के लिए विज्ञापन प्रबंधक का उपयोग भी कर सकते हैं। इससे प्रकाशकों को अपनी भरण दरें और आय बढ़ाने में सहायता मिलती है.
Google विज्ञापन प्रबंधक कैसे काम करता है? | How does Google AD Manager Works in Hindi?
Google विज्ञापन प्रबंधक प्रकाशकों को उनकी डिजिटल विज्ञापन वस्तु-सूची को प्रबंधित और मुद्रीकृत करने के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करके काम करता है। प्लेटफ़ॉर्म में कई प्रमुख घटक शामिल हैं, जिनमें विज्ञापन प्रस्तुति, लक्ष्यीकरण, वस्तु-सूची प्रबंधन और रिपोर्टिंग शामिल हैं।
यहाँ एक संक्षिप्त विवरण दिया गया है कि Google विज्ञापन प्रबंधक कैसे काम करता है:
- विज्ञापन प्रस्तुति: प्रकाशक अपने विज्ञापन क्रिएटिव को Google विज्ञापन प्रबंधक पर अपलोड करते हैं, जो फिर उन विज्ञापनों को अपनी वेबसाइट या ऐप विज़िटर को दिखाता है। विज्ञापन प्रबंधक यह सुनिश्चित करता है कि सही विज्ञापन सही व्यक्ति को, सही समय पर और सही जगह पर दिखाया जाए।
- लक्ष्यीकरण: प्रकाशकों को उनकी ऑडियंस को प्रासंगिक विज्ञापन देने में मदद करने के लिए विज्ञापन प्रबंधक कई प्रकार के लक्ष्यीकरण विकल्प प्रदान करता है। इसमें दूसरों के साथ-साथ भौगोलिक, जनसांख्यिकीय और व्यवहारिक लक्ष्यीकरण शामिल है।
- सूची प्रबंधन: विज्ञापन प्रबंधक प्रकाशकों को एक ही मंच से अपनी विज्ञापन सूची प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है। प्रकाशक वास्तविक समय में मूल्य निर्धारण नियम निर्धारित कर सकते हैं, विज्ञापन प्लेसमेंट प्रबंधित कर सकते हैं और प्रदर्शन मीट्रिक ट्रैक कर सकते हैं।
- विज्ञापन प्रारूप: विज्ञापन प्रबंधक विभिन्न प्रकार के विज्ञापन प्रारूप प्रदान करता है, जिसमें मानक प्रदर्शन विज्ञापन, समृद्ध मीडिया विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन और मूल विज्ञापन शामिल हैं।
- अनुकूलन: विज्ञापन प्रबंधक प्रकाशकों के परीक्षण और उनके विज्ञापन प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अनुकूलन उपकरण प्रदान करता है। इसमें ए/बी परीक्षण, विज्ञापन रोटेशन और प्रदर्शन ट्रैकिंग शामिल है।
- मुद्रीकरण: प्रकाशक विज्ञापन नेटवर्क तक पहुँचने के लिए विज्ञापन प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं और अपनी बिना बिकी वस्तु-सूची को भरने के लिए एक्सचेंज कर सकते हैं। यह उनकी भरण दरों और राजस्व को बढ़ाने में मदद करता है।
Google विज्ञापन प्रबंधक का उपयोग कैसे करें? | How to Use Google AD Manager in Hindi?
ज़रूर, यहाँ Google विज्ञापन प्रबंधक का उपयोग करने के बारे में एक सामान्य मार्गदर्शिका दी गई है:
- साइन अप करें: Google विज्ञापन प्रबंधक का उपयोग करने का पहला चरण एक खाते के लिए साइन अप करना है। आप Google विज्ञापन प्रबंधक वेबसाइट पर जाकर और “साइन अप” बटन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।
- इन्वेंट्री बनाएं: साइन अप करने के बाद, आपको अपनी वेबसाइट या ऐप के लिए इन्वेंट्री बनानी होगी. इसमें विज्ञापन इकाइयां, विज्ञापन टैग और प्लेसमेंट शामिल हैं जहां आपके विज्ञापन प्रदर्शित होंगे। विज्ञापन प्रबंधक विभिन्न विज्ञापन प्रारूप प्रदान करता है जैसे प्रदर्शन, वीडियो और निजी विज्ञापन।
- लक्ष्यीकरण निर्धारित करें: विज्ञापन प्रबंधक आपको अपने दर्शकों को प्रासंगिक विज्ञापन देने में मदद करने के लिए कई लक्ष्यीकरण विकल्प प्रदान करता है। आप भौगोलिक स्थान, भाषा, डिवाइस, ऑडियंस सेगमेंट आदि के आधार पर लक्षित कर सकते हैं।
- विज्ञापन अभियान बनाएँ: आप अपने बजट, लक्ष्यीकरण, विज्ञापन प्रारूपों और क्रिएटिव को परिभाषित करके विज्ञापन अभियान बना सकते हैं। विज्ञापन प्रबंधक आपके विज्ञापन अभियानों को अनुकूलित करने में आपकी मदद करने के लिए A/B परीक्षण, विज्ञापन रोटेशन, और लक्ष्यीकरण अनुकूलन जैसे विभिन्न उपकरण प्रदान करता है।
- ऑर्डर प्रबंधित करें: विज्ञापन प्रबंधक मूल्य निर्धारण नियमों, वस्तु-सूची आवंटन और शेड्यूलिंग को परिभाषित करके आपको अपने ऑर्डर प्रबंधित करने की अनुमति देता है। आप रीयल-टाइम में अपने ऑर्डर के प्रदर्शन को भी ट्रैक कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार समायोजन कर सकते हैं।
- रिपोर्ट उत्पन्न करें: विज्ञापन प्रबंधक विस्तृत रिपोर्टिंग सुविधाएँ प्रदान करता है जो आपको अपने विज्ञापन प्रदर्शन का विश्लेषण करने में मदद करती हैं। आप अपने विज्ञापन अभियान की सफलता को मापने के लिए छापों, क्लिकों, राजस्व और अन्य मैट्रिक्स पर रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं।
Google AD प्रबंधक के प्रकार | Types of Google AD Manager in Hindi?
ऐसे कई प्रकार के Google विज्ञापन प्रबंधक हैं, जिनका उपयोग प्रकाशक अपनी डिजिटल विज्ञापन-प्रसार सूची को प्रबंधित और मुद्रीकृत करने के लिए कर सकते हैं:
- Google Ad Manager (पहले DoubleClick for Publishers के रूप में जाना जाता था): यह प्रमुख उत्पाद है जो प्रकाशकों को विभिन्न चैनलों और प्रारूपों में अपनी विज्ञापन सूची प्रबंधित करने और बेचने की अनुमति देता है।
- Google Ad Exchange: यह एक विज्ञापन बाज़ार है जो प्रकाशकों को विज्ञापनदाताओं, एजेंसियों और मांग-पक्ष प्लेटफ़ॉर्म (DSP) सहित खरीदारों की एक विस्तृत श्रृंखला को अपनी विज्ञापन वस्तु-सूची बेचने की अनुमति देता है।
- Google AdSense: यह एक ऐसा प्रोग्राम है जो प्रकाशकों को उनके पृष्ठों पर लक्षित विज्ञापन प्रदर्शित करके उनकी वेबसाइट या ब्लॉग का मुद्रीकरण करने की अनुमति देता है। ऐडसेंस विज्ञापन प्रबंधक द्वारा संचालित है और छोटे से मध्यम आकार के प्रकाशकों को उनकी सामग्री से आय अर्जित करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।
- Google AdMob: यह एक मोबाइल ऐप मुद्रीकरण प्लेटफ़ॉर्म है जो प्रकाशकों को उनके मोबाइल ऐप में दिए गए विज्ञापनों से आय अर्जित करने की अनुमति देता है। AdMob Ad Manager द्वारा संचालित है और विज्ञापन प्रस्तुति, लक्ष्यीकरण और रिपोर्टिंग के लिए टूल प्रदान करता है।
- Google Ad Manager 360: यह Ad Manager का एक प्रीमियम संस्करण है जो जटिल विज्ञापन-प्रस्तुति आवश्यकताओं वाले बड़े प्रकाशकों के लिए उन्नत सुविधाएँ और समर्थन प्रदान करता है। Ad Manager 360 ऑडियंस सेगमेंटेशन, डायनामिक विज्ञापन इंसर्शन और क्रॉस-डिवाइस टारगेटिंग जैसी अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है।
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